दुनिया में आज कल डे बहोत मनाये जाते है, उसमे से ही आज यानिकि 30 मार्च को World Idli Day है. सबसे पहले आपको उस इस दिन की सुभकामनाये और खास तोर पे उस लोगो को जो अपने रोज मरोज के खोराक में इडली लेना पसंद करते है. अगर मेरे भारत के लोको को ध्यान में रखते हुए बताये तो साउथ इंडिया लोगो को अपने दिल से सुभकामनाये.

World Idli Day के मोके पर कुछ ऐसे इडली के benifits जो हम आज आपको बताएँगे. इडली एक ऐसा खोराक है जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कभी भी ले सकते हो, और यही इस खोराक की खासियत है. साउथ इंडियन लोगो के लिए तो ये खोराक आम बात है लेकिन कुछ राज्य जैसे की महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली या राजस्थान जैसे राज्यों में भी ये डिश लोको को पसंद आती है.

कई बार आपने देखा होगा की कॉर्पोरेट ऑफिस के बहार भी साउथ इंडियन फ़ूड की बड़ी बड़ी स्टाल लगी हुई है और कॉर्पोरेट ऑफिस के कर्मचारी वहा लाइन लगाकर खड़े है. आप इस तस्वीर में देख सकते हो, कुछ इडली डोसा और संभार के दीवाने.

Idli Stall in gujarat

Helpfull IDLI:

ये एक साउथ इंडियन फ़ूड है जो कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए भी लेते है, कुछ रिपोर्ट के अनुसार ऐसा भी पाया गया है की कुछ लोगो ने करीब १ महीने के अंदर ही अपना वजन काम किया हो. तमिलनाडु से रजनी ने अपने एक बयान में बताया की इन्होने ४० दिन में ५ KG वजन काम किया.

इडली मूलाद दाल और चावल के साथ बनाई जाती हैं। इस प्रकार, इस दक्षिण भारतीय पकवान को पचाने और स्वस्थ होना आसान है. यदि इडली केवल चावल के बल्लेबाज के साथ बनायी जाती है तो पेट पर थोड़ी भारी होती है. क्युकी चावल वजन बढ़ने के कारणों में से एक है, सिर्फ अर्द दाल और चावल लेने से आपके शरीर में जो आवश्यक पोषण मिलना चाहिए वो नहीं मिलता. तो इसलिए उसमे कुछ हरी सब्जियां और भारतीय मसालों को भी साथ में जोड़े ताकि आप सुगंधित और अधिक पौष्टिक बना सके.

Health Benefits and Diet:

  • इडली एक हाला खोराक है और आपकी बॉडी को सुस्त महसूस नहीं करते हैं. इडली चावल के साथ बनायी जाती है, इसलिए इस मुख्य दक्षिण-भारतीय पकवान को पचाने में मुश्किल होती है।.
  • इडली पौष्टिक है क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है।
  • चूंकि इडली को किण्वित किया जाता है, यह अधिक प्रोटीन और अमीर विटामिन बन जाता है। जब किण्वित होते हैं, भोजन में प्रोटीन और विटामिन बी सामग्री की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है।
  • एक इडली के आप को तक़रीबन 54 कैलोरीज मिलती है.

आसा करते हमारी इडली के बारे में आपको कुछ अच्छी जानकारी मिली है, आगे भी इडली को कैसे बनाये उसके बारे में एक बढ़िया सा आर्टिकल लिखेंगे