आज हम टेलिकॉम कंपनी की बातचीत करने वाले है, आज कल खबरों में एक ही चल रहा है मंदी और लम्बे समय से टेलिकॉम कंपनी घाटे में चल रही है ऐसी हैडलाइन देखने को मिल रही है. वोडाफोन आईडिया और एयरटेल को पीछली तिमाही जो सितम्बर में गयी है उस समय आज तक का सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है

दोनों कंपनी का हिस्सा मिलकर देखे तो तक़रीबन 74 हजार करोड़ का नुकसान आया है, जहा वोडाफोन को 50922 करोड़ और एयरटेल को 23045 करोड़ का नुकसान है, टेलिकॉम सेक्टर में यह काफी बड़ी संख्या मानी जाती है.

वोडाफोन के सीईओ Nick Read का बयां आया था कुछ दिन पहले की भारत का मार्किट उनकी कंपनी की अपेक्षा के अनुरूप नहीं चल रहा है उनको अभी मार्किट में कुछ नेगेटिव चीजे दिख रही है.

इन दो बड़ी कंपनी के साथै एक तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी जिओ का मामला कुछ फिट चल रहा है. लेकिन सबसे बड़ी खबर तो ये है की तीनो कंपनी अपने डैम बढ़ने की रह पर है. ऐसी खबर आ रही है.

सबसे पहेली खबर देखते है वोडाफोन की तरफ से

वोडाफोन वालो का आने वाले समय में बिल बढ़ने वाला है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ये जानने में आया है की वोडाफोन आईडिया ने मार्किट में सबसे ज्यादा नुकसान उठाया है, वह वोडाफ़ोन ने एक आधिकारिक बयां जारी किया है की अब ग्राहक यानि जो हमारी सेवा का उभयोग करते है उनको अब सेवा का उपयोग करने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे.

वोडाफोन आईडिया अपने मीडिया रिलीज़ में कहते है की , टेलीकॉम सेक्टर में आर्थिक रूप से तनाव चल रहा है, उसे अभी बड़े ऑपरेटर ने महसूस किया है. केबिनेट सचिव की अध्यक्षाता में चल रही सचिवों की कमिटी ने भी महसूस किया है , और स्थिति को सामान्य करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है.

साथै में सबसे महत्वपूर्ण बात उन्होंने कही की अमर उभ्भोक्ता वर्ल्ड क्लास डिजिटल एक्सपीरियंस का आनंद उठाते रहे इसलिए

वोडाफोन आईडिया अपने टेरिफ के चार्ज 1 December 2019 से बढ़ाने वाले है

मतलब बात साफ है अगर आपको वोडाफोन आईडिया की सर्विस उसे करनी है तो 1 December 2019 से ज्यादा पैसे चुकाने के लिए तैयार रहिये.

अब दूसरी खबर है एयरटेल की तरफ से

एयरटेल वाले भी कही पीछे नहीं रहने वाले है, उनका भी दाम बढ़ेगा, जी वोडाफोन की तरह एयरटेल भी अपनी कंपनी के फाइनेंसियल स्थिति से बहुत फाइट करा रहा है. इसलिए एयरटेल को बहेतर सुविधा देने के लिए भी दाम बढ़ने होंगे. एयरटेल के प्रवक्ता ने एक मीडिया न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा की दिसंबर से एयरटेल भी अपने सेवा में दाम के बढ़ोतरी करेगा, साथमे वो अपने ग्राहक कको यह भी साथै में आश्वासन देना छठा है की दाम बढ़ने के साथै साथ अपनी सेवा को और बहेतर बनाने के लिए और कदम उठाएगा.

मतलब अगर आप एयरटेल के यूजर है तो आप भी तैयार हो जाईये ज्यादा दाम उठाने के लिए

अब तीसरी सबसे बड़ी और चर्चित कंपनी जिओ

एयरटेल और वोडाफोन के दाम बढ़ाने की बात कही तो अब जिओ भी कुछ पीछे नै चला रहा है, क्युकी जिओ भी कुछ ज्यादा घाटा करने की स्थिति में नहीं है, हम आपको बतादे की पहले ही जिओ ने दूसरे नेटवर्क पे बात करने का चार्ज 6 पैसा पैर मिनट का लगा रखा है, जिसको IUC चार्जिस कहते है.

इकनोमिक टाइम्स में छपी खबर की माने तो जिओ भी आने वाले कुछ समय में टेरिफ दाम बढ़ने वाला है. कंपनी के एक अधिकारी ने कहा है की दूसरे ऑपरेटर की तरह जिओ भी सरकार के साथै काम कर रहा है जो सब मिलके TRAI के नियमो के अनुसार काम करते है, मार्किट में कम्पटीशन में रहने के लिए जिओ को भी अपने दाम बढ़ने होंगे क्युकी यह इ कानून और नियम है

क्युकी बाते यह चल रही है की अगर जिओ भी अपने दाम नहीं बढ़ाते है तो एयरटेल और वोडाफोन जो पहले से नुकसान में चल रहे है उसके कस्टमर जिओ में आ सकते है, उससे दोनों कंपनी का नुकसान और बढ़ेगा.

अभी ये तीनो कंपनी ने यह साफ नहीं किये है की वो कितना टेरिफ बढ़ने वाले है लेकिन सूत्रों की माने तो तक़रीबन 10 -15% तक की बढ़ोतरी हो सकती है

ऐसे ही बिज़नेस रिलेटेड खबरों के लिए हमारे ब्लॉग पढ़ते रहिये या आप अपनी राय writer@businesscolleague.com पे भेज सकते है.