Nestle pays US$7.15b to Starbucks to jump-start its coffee business

स्टारबक्स अपने मार्किट शेयर बायबैक को तेजी से बढ़ाने और प्रति शेयर अपनी कमाई में सुधार लेन के लिए इस आय का उपयोग करेंगा

स्विस-आधारित खाद्य विशाल नेस्ले अपने कॉफी साम्राज्यों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से वैश्विक गठबंधन में दुनिया भर में यूएस कॉफी चेन के उत्पादों को बेचने के अधिकारों के लिए स्टारबक्स यूएस $ 7.15 बिलियन नकद का भुगतान करेगा।

2 बिलियन अमरीकी डालर की बिक्री के साथ सोमवार को सौदा नेस्ले की स्थिति को मजबूत कर दिया, क्योंकि स्टारबक्स तेजी से बदलते बाजार के ऊपर अपनी जगह को मजबूत करने की कोशिश करता है।

बर्नस्टीन के विश्लेषक एंड्रयू वुड ने कहा कि नेस्ले का तीसरा सबसे बड़ा अधिग्रहण स्विस कंपनी को अपने वैश्विक वितरण नेटवर्क के माध्यम से ब्रांड का विस्तार करने में सक्षम करेगा। शुरुआती कारोबार में नेस्ले शेयरों में 0.5 फीसदी की वृद्धि हुई, जो इस वर्ष अब तक 8 फीसदी से ज्यादा गिर गई है।

टाटा स्टारबक्स ने भारत में तीन नए स्टोर खोले – पढ़िए कोनसे शहर में

दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी सर्विस प्रोवाइडर सिएटल में स्थायी स्टारबक्स ने कहा कि यह तेजी से शेयर बायबैक के लिए आय का उपयोग करेगा और सौदा 2021 तक प्रति शेयर कमाई (ईपीएस) में जोड़ देगा।

साथ में नेस्ले ने भी कहा कि यह उम्मीद करता है कि स्टारबक्स को बेचने के सौदे को 2019 तक कमाई में कॉफी और पेय मिलेगा। इसमें स्टारबक्स के कैफे शामिल नहीं होंगे, लेकिन नेस्ले ने अलग-अलग फलों में स्टारबक्स कॉफी बेचने और घुलनशील कॉफी की बिक्री का विस्तार करने दिया है।

हलाकि आपको बतादे की नेस्ले का नाम स्टारबक्स उत्पादों पर नहीं दिखाई देगा।

एक नेस्ले स्रोत से जानने में आया है की : “हम नहीं चाहते कि उपभोक्ता यह समझ सके कि स्टारबक्स अब एक बड़े परिवार का हिस्सा है।”

ज्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका में मजबूत स्टारबक्स के पास इसकी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करने के लिए अंतिम बात होगी। इसके मुख्य कार्यकारी केविन जॉनसन ने कहा: “यह वैश्विक कॉफी गठबंधन नेस्टेल की पहुंच और प्रतिष्ठा के माध्यम से स्टारबक्स को दुनिया भर के लाखों लोगों के घरों में अनुभव लाएगा।”

Sales & Production

स्टारबक्स उत्तरी अमेरिका में कॉफी उत्पादों का उत्पादन जारी रखेंगे, जबकि नेस्ले दुनिया के बाकी हिस्सों में विनिर्माण का प्रभारी होंगे। नेस्ले द्वारा बिक्री बुक की जाएगी, जो स्टारबक्स को रॉयल्टी का भुगतान करेगी।

लगभग 500 स्टारबक्स कर्मचारी नेस्ले में शामिल होंगे, और संचालन सिएटल में स्थित रहेगा। यह समझौता 2018 के अंत तक बंद होने की उम्मीद है।

स्टारबक्स ने कहा कि नेस्ले को सिएटल की सर्वश्रेष्ठ कॉफी, स्टारबक्स वीआईए और टोरफैजियोन इटालिया सहित ब्रांडों के तहत पैक किए गए कॉफी उत्पादों को बेचने के अधिकार भी प्राप्त होंगे। इस सौदे में तवाना चाय ब्रांड भी शामिल है, हालांकि इसमें स्टारबक्स कॉफी की दुकानों के भीतर तैयार पेय उत्पादों और सभी बिक्री शामिल नहीं हैं।

नेस्ले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क श्नाइडर ने बयान में कहा, “स्टारबक्स, नेस्काफे और नेस्प्रेसो के साथ, हम कॉफी की दुनिया में तीन प्रतिष्ठित ब्रांड लाते हैं।” सौदा नेस्ले का सबसे बड़ा हिस्सा है क्योंकि उसने पिछले साल कंपनी का नेतृत्व शुरू किया था।